Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मधईपुर में चल रहे ऐतिहासिक रामलीला का मार्मिक दृश्य देख कर भर आई दर्शको की आँखे


दुर्गा सिंह पटेल
मसकनवा गोंडा।ब्लाक बभनजोत क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत मधईपुर में ब्रह्म बाबा (पिपरिया बाजार)के स्थान पर चल रही 38वॉ ऐतिहासिक रामलीला सोमवार को रावण वध के साथ समाप्त हो गई। रावण के पुतले के दहन के बाद राम राज्याभिषेक प्रसंग का भी मंचन किया गया। इस अवसर पर भव्य मेले का आयोजन किया गया, जिसमें दूरदराज के कई गांवों से बड़ी संख्या में आए लोगों ने आनंद उठाया। इस आयोजन के चलते पूरे क्षेत्र में उत्साह का वातावरण बना हुआ था।

सोमवार को दोपहर से ही भव्य मंच पर रामलीला का मंचन शुरू हो गया। इसकी शुरुआत लक्ष्मण-मेघनाद युद्ध से हुई। इस दौरान दोनों ही कलाकारों ने जमकर संवाद किया जिस पर लोग तालियां बजाते रहे। दोनों के बीच युद्ध प्रारंभ हो जाता है। मेघनाद शक्ति बाण का प्रहार कर देता है, जिससे लक्ष्मण मूर्क्षित हो जाते हैं। यह समाचार जब रामादल में पहुंचता है तो वहां हाहाकार मच जाता है। हनुमान मूर्छित लक्ष्मण को रणभूमि से ले आते हैं। श्री राम-लखन के सिर को गोद में रखकर विलाप करने लगते हैं। यह प्रसंग देख दर्शकों की आंखों से भी आंसू निकल आया। अगले प्रसंग में हनुमान ने लंका से सुषेन वैद्य को ले आते हैं। उसके कहने पर पहाड़ों पर जाकर वहां से संजीवनी बूटी ले आते हैं। इस दौरान हनुमान जी के जयकारेे लगते रहते हैं। मूर्छा से वापस आने के बाद लक्ष्मण, मेघनाद का वध कर देते हैं। इसके बाद कुंभकर्ण वध होता है। राम-रावण का युद्ध बड़ा ही रोमांचक रहा। इस युद्ध के दौरान विभीषण श्रीराम को बताते हैं कि रावण की नाभि में अमृत है। इस पर राम, रावण की नाभि को लक्ष्य कर अग्निबाण चलाते हैं, जिससे वह धराशायी हो जाता है। पूरा रामलीला क्षेत्र भगवान राम के जयकारे से गूंज उठता है। इसके बाद राम राज्याभिषेक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रबंधक सूर्य प्रसाद पाठक व अध्यक्ष कमला प्रसाद मिश्रा ने दूरदराज से आए हुए कलाकारों को और क्षेत्रवासियों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया कोषाध्यक्ष पंकज कुमार पांडे ने श्री बजरंग रामलीला मंडल अवध मिथिला धाम स्वामी श्री सुधीर दास जी महाराज के कार्यक्रमों को आभार प्रकट किया इस मौके पर का0पंकज कुमार यादव, शिव कुमार नायक, अरविंद कुमार यादव, पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहे।
इस मौके पर ददन यादव, बाबूराम पाठक, अनिल तिवारी, कुंडली बाबा, पालू पाठक, महेंद्र तिवारी ,पत्रकार संजय कुमार यादव ,कनिक राम भारती ,सालू पाठक, राम करन भारद्वाज ,शिव शंकर गुप्ता, बालेश्वर शुक्ला एवं क्षेत्रवासी आदि लोग उपस्थित रहे
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे