Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अब ऐप के जरिए आँगनवाणी केन्द्रों पर “वीएचएनडी” की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग


अखिलेश्वर तिवारी
बलरामपुर ।।  जनपद बलरामपुर में वीएचएनडी के माध्यम से जनसमुदाय को प्रजनन स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, नवजात शिशु, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरी सेवायें उनके गाँव में ही प्रदान करने हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस सामुदायिक गतिविधि को और बेहतर बनाने हेतु अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा एक नयी रणनीति तैयार गई है।

                       मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा घनश्याम सिंह ने मंगलवार को बताया वीएचएनडी सत्रों के ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए यूपीटीएसयू के सहयोग से वीएचएनडी एण्ड्राॅयड मोबाइल एप्लिकेशन तैयार किया गया है, जिसका उपयोग एएनएम व वीएचएनडी सत्र के पर्यवेक्षकों, स्वास्थ्य विभाग, एनएचएम, यूपीटीएसयू, यूनिसेफ व अन्य सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एप्लिकेशन द्वारा प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण जनपद एवं राज्य स्तर पर किया जायेगा। साथ ही विश्लेषण को विभिन्न स्तरों पर आयोजित होने वाली बैठकों में भी प्रस्तुत किया जायेगा, जिससे कि उन पर चर्चा हो सके और ग्रामीण स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके। इस एप्लिकेशन के उपयोग से सत्र पर आशा की उपस्थिति के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने जिले की समस्त एएनएम एवं मॉनिटर पर्यवेक्षकों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि एप्लिकेशन का समुचित उपयोग किया जाए, जिससे वीएचएनडी में प्रदान की जाने वाली मातृ एवं शिशु सम्बन्धी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हो सके।
                    डीपीएम शिवेन्द्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि एप्लिकेशन का जनपद में शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करने हेतु समस्त बीसीपीएम, बीपीएम व एचईओ को जानकारी दी जा चुकी है। ऐप के बारे में उन्होंने बताया कि अब पर्यवेक्षकों को वीएचएनडी सत्र भ्रमण के दौरान उसी दिन ऐप पर चेकलिस्ट भरनी होगी। चेकलिस्ट भरते समय इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। चेकलिस्ट को ऑफलाइन भी भरा जा सकता है। 
                      जिला सामुदायिक विशेषज्ञ गजेन्द्र सिंह ने बताया, दूर-दराज के इलाकों में निवास करने वाली आबादी को मूलभूत स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने के लिए प्रत्येक माह प्रति एक हजार की जनसंख्या पर ‘ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस’ (वीएचएनडी) का आयोजन किया जाता है। इसमें आशा, आशा संगिनी व आंगनवाड़ी के सहयोग से एएनएम द्वारा बच्चों, धात्री महिलाओं और किशोरियों का सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व की जाँच, हीमोग्लोबिन स्तर, प्रोटीन व शुगर जांच, टीकाकरण, आयरन-फोलिक एसिड, कैल्शियम, मिनरल, विटामिन, एल्बेंडाजोल तथा जिंक की गोलियों के अलावा पोषाहार का वितरण कर नियमित चिकित्सीय जाँच एवं स्वस्थ आदतों को अपनाने सम्बन्धी परामर्श प्रदान किया जाता है।
एमसीपी कार्ड बनाने और पंजीकरण करने के साथ-साथ बच्चों को जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखने हेतु बीसीजी, पेंटा, आईपीवी, पीसीवी, रोटा, पोलियो, जेई, खसरा व डीपीटी के अलावा महिलाओं को टीडी के टीके लगाये जाते हैं तथा साफ-सफाई रखने, संतुलित और पौष्टिक भोजन लेने के साथ अच्छी सेहत के संदेश गाँवों में फैलाने की कोशिश कार्यकर्ताओं द्वारा की जाती है।
वीएचएनडी पर आवश्यक सामग्री, उपकरण, दवाईयों और टीकों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए अभी तक स्वास्थ्य विभाग, एनएचएम, यूपीटीएसयू, यूनिसेफ व अन्य सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के द्वारा सत्र का भ्रमण कर इसका अवलोकन एवं अनुश्रवण किया जाता था। इस दौरान पायी जाने वाली कमियों को पर्यवेक्षकों द्वारा जनपद और राज्य स्तर के अधिकारियों को प्रेषित कर दिया जाता था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे