Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बाल दिवस


स्कूल के बच्चों संग उपहार बांटकर मनाया बाल दिवस

अमरजीत सिंह 
अयोध्या। जनपद मे गुरुवार को सभी स्कूलो मे हर्षोल्लास के साथ बाल दिवस मनाया गया। और जगह जगह पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।पटरंगा थाने में नियुक्त सब-इंस्पेक्टर रणजीत यादव की ड्यूटी इस समय रामजन्मभूमि परिसर सुरक्षा में चल रही है। इन्होंने बाल दिवस के अवसर पर के0एम0मेमोरियल पब्लिक स्कूल,प्रमोद वन में पहुंचकर छात्र/छात्राओं में सामान्य ज्ञान/गायन प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को उपहार स्वरूप टिफिन, ड्राइंग-बाक्स,पानी की बोतल,कप,प्लेट,वाटर कलर, कापी,किताब पेंसिल,टाॅफी इत्यादि प्रदान कर बाल दिवस धूमधाम से मनाया। ये अपनी ड्यूटी को वरियता देते हुए समय निकालकर रक्तदान, पौधारोपण, नशामुक्ति, यातायात, शिक्षा और सुरक्षा के प्रति जागरूकता तथा गरीब असहायों और दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों की मदद करना जैसे सामाजिक कार्य करते रहते हैं। 
           मिल्कीपुर प्रतिनिधि के मुताबिक कुचेरा बाजार स्थित लोहिया महिला पीजी कॉलेज में हर्षोल्लास के साथ बाल दिवस मनाया गया। बाल दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि सपा जिला महासचिव बख्तियार खान ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित कर व फीता काटकर कार्यक्रम की शुरुआत किया।महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत,भाषण, लोक नृत्य समेत अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा मेहंदी, रंगोली, कुकिंग व पोस्टर प्रदर्शनी की प्रतियोगिता भी आयोजित हुई जिसके विजेताओं को मुख्य अतिथि बख्तियार खान ने पुरस्कार प्रदान किया।मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित जवाहरलाल नेहरू के योगदान को भारत देश कभी भूल नहीं सकता उन्होंने देश को सक्षम व समृद्ध बनाने की दिशा में अभूतपूर्व योगदान दिया है। बीकापुर प्रतिनिधि के मुताबिक क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों और शिक्षण संस्थानो में गुरुवार को बाल दिवस की धूम रही। बाल दिवस पर प्राथमिक विद्यालय तखनीपुर असरेवा में   बाल मेला का आयोजन किया गया। जिसमे  बच्चों  ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। मेले  का उद्घाटन प्रधानाध्यापक सच्चिदानन्द मिश्र ने मां सरस्वती के चित्र पर अगरबत्ती जलाकर किया। सहायक अध्यापिका चित्रलेखा द्वारा दुकान से सामान खरीद कर बच्चो का उत्साह वर्धन किया गया। बच्चों को चाचा नेहरू  के बारे मे विस्तार से बताया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।
प्राथमिक विद्यालय महावा में बाल दिवस पर प्रधानाध्यापक शिलधर सिंह, शिक्षामित्र पवन कुमार तिवारी, सहायक अध्यापिका नेहा तिवारी, सहित विद्यालय के बच्चों ने मिलकर बाल दिवस मनाया बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। अन्य शिक्षण संस्थानों में भी बाल दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया।


स्कूल में आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर, छात्रों को बताए गए अधिकार
नागरिकों को संविधान के अंतर्गत मौलिक अधिकार एवं कर्तव्यों से अवगत कराने के उद्देश्य से शिक्षा क्षेत्र रुदौली के सीबीएसई विद्यालय एलएसडीपी पब्लिक स्कूल गौरियामऊ में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन गुरुवार को किया गया।जिसका शुभारंभ मुख्यातिथि प्रज्ञा सिंह,विशिष्ट अतिथि कोतवाल रुदौली विश्वनाथ यादव,वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल मिश्र व प्रमोद द्विवेदी व विद्यालय के संस्थापक धर्मदत्त पाठक ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर व प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर पुष्पार्पण कर किया।
      शिविर में तहसीलदार प्रज्ञा सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान विधि के शासन का अधिकार है। यह समस्त विधियों के शीर्ष का स्त्रोत है। भारत का नागरिक होने के नाते हमारे कुछ अधिकार हैं साथ ही हमारे देश के प्रति कुछ कर्तव्य हैं।संविधान के भाग 3 में मूलभूत अधिकारों का उल्लेख है जिसके अंतर्गत विधि के समक्ष समता, भेदभाव का प्रतिषेध, लोक नियोजन में अवसर की समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, जीवन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता जैसे अधिकार वर्णित हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति सजग होता है और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करता है। निश्चित रूप से प्रत्येक व्यक्ति को अपनी स्थिति एवं उपलब्ध साधनों के आधार पर अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करने का प्रयास करना चाहिए। इसके साथ ही संविधान में वर्णित कर्तव्यों के प्रति भी लोगों को जागरूक होना चाहिए तथा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। भ्रूण हत्या ,शादी की उम्र आदि पर बच्चों को जानकारियां दी व बच्चों को अच्छा नागरिक बनाने के लिए अभिभावकों से अपील की।कोतवाल रुदौली विश्वनाथ यादव ने बच्चों को 112,1090 सहित विभिन्न नंबरों व कानूनी जानकारियां दी,कोतवाल ने बच्चों को निर्भीक बनने की नसीहत दी,और कहा कि बिना डरे आप अपनी समस्या को पुलिस को बताए पुलिस आपकी मित्र हैं।महिला उपनिरीक्षक रीना राठौर ने बच्चों को पॉस्को एक्ट की जानकारी दी। अधिवक्ता अनिल मिश्र ने बच्चों को विभिन्न कानून संबधी जानकारियां दी व अनुशासन में रहने की बात कही। अधिवक्ता प्रमोद द्विवेदी ने शिविर आयोजन के उद्देश्य एवं विधिक सेवा प्राधिकरणों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।कार्यक्रम के अंत मे विद्यार्थियों  द्वारा प्रश्न पूछे गये जिनका समाधान उपस्थित अतिथियों द्वारा किया गया।कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की सीसीए इंचार्ज निशा जैन द्वारा किया गया। शिविर में विद्यालय के प्रबंधक अनिल पाठक,समाजसेवी संजय अग्रवाल, प्रधानाचार्य आदित्य पाठक,उप प्रधानाचार्य नीरज द्विवेदी,अध्यापक कृष्णा तिवारी,रंजीत शर्मा व मुकेश भार्गव,शाश्वत त्रिपाठी सहित अन्य शिक्षकगण तथा कर्मचारी उपस्थित रहे। विद्यालय में लगभग 130 विद्यार्थी व 50 अभिभावक उपस्थित रहे। 

बच्चों के प्रश्नों का अधिकारियों ने दिया मुस्करा कर जवाब
कक्षा 9 के छात्र पीयूष मिश्र ने तहसीलदार से आरटीआई के बारे में पूछा,कक्षा 9 के अभय सिंह ने घरेलू हिंसा के बारे में प्रश्न कोतवाल रुदौली से पूछा,बाल अधिकार के बारे में हर्षित तिवारी ने प्रश्न अधिवक्ताओ से पूछा,अब्दुल हनान ने शिक्षा का अधिकार पर प्रश्न सोशल एक्टिविस्ट संजय अग्रवाल से पूछा,सभी प्रश्नों का सभी अधिकारियों,अधिवक्ताओं व सोशल एक्टिविस्ट ने मुस्करा कर जवाब दिया।


प्राथमिक विद्यालय बरगदहिया लटकता मिला ताला
मुख्य और गेट के पास मौजूद विद्यालय के बच्चे तथा रसोइया
 शिक्षा क्षेत्र बीकापुर अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय बरगहिया मे गुरुवार को सुबह 9:45 तक विद्यालय का गेट नहीं खुला था। विद्यालय में कोई भी शिक्षक शिक्षिका और शिक्षामित्र नहीं पहुंचे थे। जबकि बाल दिवस होने के कारण बच्चे समय से विद्यालय पहुंच गए थे। लेकिन विद्यालय का गेट ना खुला होने के कारण कई  बच्चे घर वापस लौट गए थे। जबकि कुछ बच्चे और खाना बनाने वाली  रसोईया मौके पर गेट पर अध्यापक अध्यापिकाओं के इंतजार में बैठी मिली। 9:50 पर सहायक अध्यापिका तैबा खातून मौके पर विद्यालय पहुंची उसके बाद स्कूल का गेट खुला और बच्चे अंदर गए। बताया गया कि यहां कार्यरत प्रधानाध्यापिका कंचन यादव अवकाश पर हैं। लेकिन शिक्षामित्र बृजेंद्र और किरन भी मौके पर मौजूद नहीं मिले। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत मौर्य ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है जांच की जाएगी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे