Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बच्चा चोरी करने की अफवाह के रोकथाम के लिए एसएसपी ने दिए सख्त निर्देश


अमरजीत सिंह 
अयोध्या। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या के सभी पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को पुलिस लाइन सभागार मे बैठक की।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने गुरुवार को पुलिस लाइन सभागार मे बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज कल सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी करने की अफवाह/घटनाओं के रोकथाम हेतु पुलिस द्वारा गाँवो में जन-चौपाल लगाकर अभियान चलाये जाने के सम्बन्ध में दिशा - निर्देश जारी किया गया। सोशल मीडिया पर असत्य व भ्रामक खबर वायरल करने पर आरोपी के विरुद्ध की जायेगी सख्त कानूनी कार्यवाही।

श्री तिवारी ने कहा कि यह माध्यम सूचनाओं का आदान-प्रदान का सबसे सरल व लोकप्रिय माध्यम बन चुका है। ऐसी स्थिति में सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह भरी गलत सूचनायें वीडियो क्लिप प्रसारित होने पर गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। इसलिए सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित सूचनाओं पर कड़ी निगरानी रखना आवश्यक है। ऐसा देखा जा रहा है कि सोशल मीडिया पर समाचार के नाम पर बने ग्रुप तथा अन्य नाम से बने ग्रुप पर कभी-कभी ऐसे समाचार, फोटो, वीडिओ, आडियो प्रेषित किये जा रहे हैं, जिसकी सत्यता प्रमाणित नहीं है। सूचनायें कई बार बिना पुष्टि के सीधे कट-पेस्ट/फारवर्ड की जाती हैं। प्रदेश के कई जगह बच्चा चोर आने की अफवाह आदि पर भीड़ द्वारा उनके साथ मार-पीट करने की घटनायें कारित की गयी हैं। बच्चा चोरी की अफवाह फैलाकर पकड़ लेने या मारपीट कर घटना कारित करने से जहाँ एक ओर कानून-व्यवस्था प्रभावित होती है वहीं दूसरी ओर जनमानस में अशान्ति की भावना फैलती है।
           
पुलिस द्वारा प्रत्येक गाँव प्रमुख स्थानो पर क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक,थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारियों द्वारा जन चौपाल लगाकर इस निर्देश को आम जनमानस को अवगत कराया जा रहा है, जिससे बच्चा चोरी करने की अफवाह व ऐसी अन्य घटनाओं पर रोक लगायी जा सके तथा किसी भी प्रकार की जनहानि व कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाले तत्वो को रोका जा सकें।
 
'बच्चा चोरी की अफवाह न ही फैलाये ना ध्यान दें, तत्काल पुलिस को सूचित करें'
यदि कोई बच्चा चोरी या बच्चा चोरी करने वाले गैगं की सूचना प्राप्त होती है तो क्या करें-तत्काल पुलिस के 100 नम्बर या दिवालों पर लिखे पुलिस अधिकारियों के नम्बर या थानों के नम्बर पर तत्काल सूचना दें किसी भी प्रकार की मार-पीट करके कानून हाथ में न ले, अन्यथा कठोर कार्यवाही होगी।

यदि कोई इस प्रकार की सूचना फैलाता है तो उसकी सूचना पर ध्यान न दें, तत्काल पुलिस को सूचित करें।
फेसबुक/व्हाट्सअप के माध्यम से यदि कोई बच्चा चोरी/चोरों के गिरोह की फोटो या वीडियों आता है तो बिना किसी पुख्ता जानकारी के फारवर्ड न करें।

अफवाह/भ्रामक खबरें व वीडियों या फेसबुक एवं अन्य माध्यमों से चलाते हुए यदि कोई व्यक्ति पकड़ा गया तो उसके विरूद्व कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। भ्रामक खबरे फैलाने वालो के विरुद्ध आईटी एक्ट व आईपीसी की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण व शहर महोदय के निर्देशन में जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों में बच्चा चोरी की झूठी अफवाह के सम्बन्ध में सम्भ्रान्त लोगो की मीटिंग ली गई जिसमे इस प्रकार की अफवाहो से भ्रमित न होने की अपील की गई और किसी सन्देहास्पद व्यक्ति के दिखने पर पुलिस/डॉयल 100 से सम्पर्क करने की, कानून हाथ मे न लेने की सलाह दी गई अन्यथा कठोर वैधानिक कार्यवाही किये जाने की चेतावनी भी दी ।

थाना कैन्ट थाना परिसर में  पुलिस अधीक्षक नगर , क्षेत्राधिकारी नगर महोदय एवं प्रभारी निरीक्षक कैन्ट द्वारा बच्चा चोरी के सम्बन्ध में सम्भ्रान्त लोगो के साथ मीटिंग की गई एवं समस्त चौकी इंचार्ज इंचार्ज  को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये की बच्चा चोरी की अफवाहें  किसी को फैलाने न दे, और कोई अगर फालतू अफवाह किसी भी तरह से फैलाता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे