Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

तहसील समाधान दिवस मे वकील और अफसर हुये आमने सामने


पुलिस की कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह संचालित हुआ डीएम का समाधान दिवस
शिवेश शुक्ला 
प्रतापगढ़। लालगंज तहसील के समाधान दिवस मे मंगलवार को वकीलों और अफसरों के बीच हाई प्रोफाइल ड्रामा नजर आया। वकील बार एसोशिएसन के पूर्व अध्यक्ष धनंजय मिश्र हत्याकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर बेहद कुपित दिखे। डीएम के तहसील समाधान दिवस होने की जानकारी वकीलों को थी किंतु स्थानीय पुलिस प्रशासन ने लापरवाह बना दिखा। हालात यहां तक नजर आये कि वकीलों ने समाधान दिवस शुरू होते ही अफसरों की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया। डीएम के आने के पहले वकीलों का उग्र तेवर इस कदर दिखा कि अफसरों को तहसील सभागार से बाहर तक जाना पड़ा। हालांकि डीएम के आते ही हरकत मे आया प्रशासन ने माहौल को संभाला और तहसील समाधान दिवस सुचारू रूप से जारी हो सका। तहसील समाधान दिवस शुरू होते ही वकीलों ने तहसील के दोनों मुख्य द्वार पर संयुक्त अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष देवी प्रसाद मिश्र एवं उपाध्यक्ष सुरेंन्द्र सिंह के नेतृत्व मे सैकड़ो वकीलों ने तालाबंदी कर दी। बार एसोशिएसन के पूर्व अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल की अगुवाई मे तहसील गेट का ताला खुलवाने को लेकर एसओ उदयपुर से वकीलों ने जमकर पंगा लिया। इधर डीएम शम्भु कुमार, एसपी संतोष कुमार के साथ तहसील दिवस मे पहुंचे तो लालगंज कोतवाल ने गेट का ताला खुद तोड़वा दिया। हालांकि एसपी संतोष कुमार कोतवाल तुषार दत्त त्यागी पर जमकर बिफर पडे। इधर तहसील दिवस मे डीएम की कुर्सी पर वकीलों का कब्जा देखा गया। डीएम के पहुंचने के बाद पुलिस फोर्स हरकत मे आयी। बार एसोशिएसन के पूर्व अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल और डीएम की काफी नोंकझोंक हुई। डीएम के निर्देश पर पुलिस बल ने किसी तरह समझाबुझाकर ज्ञान प्रकाश शुक्ल को उनके चैम्बर मे भेजवाया। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ तनाव के माहौल को देखते हुये थोडी ही देर मे पुलिस एवं पीएसी तथा वज्र वाहन समेत जिले के कई थानों के एसओ मौके पर आ धमके। डीएम और एसपी का तेवर भी लाठी चार्ज के मूड मे दिखा। किंतु वकीलों का आक्रोश प्रशासन पर भारी पड़ा नजर आया। तहसील समाधान दिवस बीतने के बाद भी डीएम और एसपी लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह मे देर शाम तक डटे नजर आये। जिलाधिकारी की ओर से तहसीलदार ओमप्रकाश पाण्डेय बार एसोशिएसन के पूर्व अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल के खिलाफ तहसील दिवस रोके जाने एवं अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धमकाने की तहरीर लेकर जरूर पहुंचे। किंतु डीएम एवं तहसील के वरिष्ठ अधिवक्ताओं की वार्ता के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार को कोतवाली से बैरंग वापस होना पड़ा। इस बाबत बार एसोशिएसन के पूर्व अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल का कहना है कि हमने लोकतांत्रिक ढंग से सिर्फ डीएम को ज्ञापन देने की प्रार्थना की थी यदि यह अनुचित है तो जिलाधिकारी को स्वयं उचित निर्णय लेना चाहिये। इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता राममोहन सिंह, अजय सिंह, शैलेन्द्र शुक्ला, अजय शुक्ल गुडडू, मो0 ईशा, लाल राजेंद्र सिंह, प्रमोद सिंह, उपाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह, सत्येंद्र श्रीवास्तव, अंजनी मिश्रा, रमेश पाण्डेय, राजेंद्र मिश्रा, शैलेन्द्र मिश्रा, अनूप सिंह अंतिम, रामकिंकर शुक्ला, अनिल त्रिपाठी महेश, हरिशंकर द्विवेदी आदि अधिवक्ता रहे। 
कोतवाल पर जमकर बिफरे एसपी 
तहसील समाधान दिवस मे वकीलों के द्वारा गेटो पर तालाबंदी को लेकर पुलिस कप्तान संतोष कुमार आते ही लालगंज कोतवाल तुषार दत्त त्यागी पर जमकर बिफर पड़े। बोले कप्तान कोतवाल हो...... तुम्हे पता नहंी यहां पर क्या हो रहा है। कप्तान की नाराजगी को देख कोतवाल पसीना पसीना हो गेट का ताला खुद तोड़ने लगे। गनीमत थी कि उस समय वकील संयुक्त अधिवक्ता संघ के कार्यालय मे आपसी मंत्रणा मे व्यस्त नजर आये। हालांकि डीएम और एसपी को तहसील समाधान दिवस मे इस प्रकार के हंगामे को लेकर किसी भी समय अफसरों पर गाज गिरने की भी चर्चा गूंज रही थी। 




देखते ही देखते छावनी मे तब्दील हुई तहसील
तहसील समाधान दिवस मे डीएम शंभु कुमार और वरिष्ठ अधिवक्ता ज्ञान प्रकाश शुक्ल के बीच जमकर नोंकझोंक हुई। नाराज डीएम बोले मैं कार्रवाई कराऊंगा इस पर वकील और गुस्सा हुये तथा जिलाधिकारी के साथ नोंकझोंक का माहौल ज्ञापन लेने के बाद ही शांत हो सका। हालात यहां तक आ पहुंचे कि पुलिस व प्रशासन को लाठी चार्ज तक की स्थिति मे देखते बना। सभागार मे हुये हंगामे और बवेले को देखते हुये फरियादी भी वकीलों के चैम्बर मे जा बैठे। प्रशासन ने मामले की नजाकत समझते हुये पूरे जिले की पुलिस फोर्स को तलब कर लिया। पुलिस एवं पीएसी तथा वज्र वाहन समेत महिला पुलिस बटालियन की भी देर शाम तक कोतवाली एवं तहसील गेट तक तैनाती लोगों मे चर्चा का विषय बनी रही। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे