Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

रमपुरवा में पोषण पुनर्वास केन्द्र का हुवा शुभारम्भ





बहराइच। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तजवापुर अन्तर्गत संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रमपुरवा में स्थापित किए गए पोषण पुनर्वास केन्द्र का जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने फीता काट कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, भूमि संरक्षण अधिकारी/प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी तजवापुर संतोष यादव, प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. अभिषेक अग्निहोत्री, अनिल कुमार अवस्थी सहित अन्य चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे। पुनर्वास केन्द्र के उद्घाटन के पश्चात जिलाधिकारी ने वार्ड में भर्ती सभी 06 बच्चों की के अभिभावको के साथ केक काटा तथा बच्चों फल व पौष्टिक आहार का वितरण किया। जिलाधिकारी ने बच्चों की माताओं को प्रेरित किया कि कम से कम 14 दिन रह कर बच्चों का समुचित इलाज कराएं तथा यहाॅ पर मिलने वाले पौष्टिक आहार का बच्चे को सेवन कराएं। 
जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने आॅगनबाड़ी कार्यकत्रियों को होम विज़िट पर विशेष ध्यान देने तथा स्वच्छता के प्रति माताओं एवं किशोरियों को जागरूक करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी से अपेक्षा की कि अपने कार्यों को मिशन के रूप में स्वीकार करें ताकि जनपद से कुपोषण की समस्या को समाप्त किया जा सके। उन्होंने एएनएम, आशा, आॅगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सुझाव दिया कि लोगों को आयरन गोली के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में जागरूक करें तथा अतिकुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करवाएं।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय ने कहा कि जिलाधिकारी की प्रेरणा से बहराइच उत्तर प्रदेश का पहला जनपद होगा जहाॅ पर सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पोषण पुनर्वास केन्द्र की सुविधा उपलब्ध है। डा. पाण्डेय ने सभी को निर्देश दिया कि बच्चे के जन्म के प्रथम घण्टे में माॅ के दूध की उपयोगिता के बारे में लोगों को जागरूक किया जाय। उन्होंने सभी को निर्देश दिया कि बच्चे की आयु 06 माह पूर्ण कर लेने के बाद उसकों मिलने वाले आहार के बारें में माता-पिता को अवश्य जागरूक करें। सभी माता-पिता को बताया जाय कि ऐसे बच्चों को पौष्टिक एवं संतुलित आहार दिया जाय। आहार की मात्रा के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि 06 माह से अधिक आयु के बच्चें को कम से कम 125 ग्राम की कटोरी भर कर दिन में 02 बार अनिवार्य रूप से आहार दिया जाय।
कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी ने सघन मिशन इन्द्रधनुष अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वाली 02-02 एएनएम, संगनी और आशा को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने गोड़वा की एएनएम प्रेमा देवी व रामगाॅव की वीणापाणी, संगनी परवीन जहाॅ व अर्चना देवी तथा आशा शोभावती च अमन कुमारी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे