Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

70 साल बीत गए ,अबतक सरदार पटेल के सपनो के भारत पर काम नहीं हुआ:डा0 आरएस पटेल


सुनील उपध्याय 
बस्ती यूपी । सरदार सेना  के संयोजक डा0 आर0एस0 पटेल ने आज पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय की सरकारें लौह पुरूष सरदार पटेल के नाम पर वोट लेने की राजनीति कर रही है , लेकिन काम और योजनायें सिर्फ पंडित दीनदयाल,श्यामा प्रसाद मुखर्जी  के नाम पर चलाते है. आजादी को 70 साल बीत गए , अबतक सरदार पटेल के सपनो  के भारत पर काम नहीं हुआ. देश व प्रदेश का  किसान कमेरा समाज उपेक्षित एवं वंचित हो रहा है. अब तक की जो भी सरकारें आयी सिर्फ पुजीपतियों के लिए ही काम किया जिसके कारण  दिन प्रति दिन किसानों की हालात बद से बत्तर होती जा रही है. देश में सैकड़ों किसान रोज आत्म-हत्या कर रहे है. मौजूदा देश व प्रदेश सरकारें सिर्फ पुंजीपतियों के लिए सामंतवादीयों के इशारें पर कार्य कर रही है. आज देश व प्रदेश में पिछड़े वर्ग के नाम पर राजनीतिक संगठन व सामाजिक संगठन सरकारों की पिछलल्गु बन सिर्फ  शोषण कर रही है.इस सभी मुद्दे पर जब देश का किसान एवं युवा समाज अपनी आवाज उठाता है तो सरकारें युवा के आन्दोलन को कुचलने व किसानो पर गोलिया चलवाने  का काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि आज जब एक तरफ  पाटीदार, किसान युवाओं के नेता हार्दिक पटेल ने देश का सबसे बडा आन्दोलन खड़ा किया तो सरकारें हार्दिक पटेल की आवाज को दबाने का कार्य करने लगी.सहारनपुर में जब चन्द्रशेखर उर्फ़ रावण ने अपने हक़ व समाज कि रक्षा के लिए आवाज बुलंद किया तो उत्तर प्रदेश कि सामन्तवादी सरकार ने दर्जनों केश लाद कर उसे साथियो सहित जेल कि सलाखों में कैद कर दलित समाज के आन्दोलन को कुचलने का प्रयाश किया गया .अब तो चर्चा इस बात कि भी हो उठी है कि उत्तर प्रदेश सरकार के इशारे पर भाई चन्द्रसेखर आजाद कि हत्या भी जेल में की जा सकती है .इस लिए सरदार सेना रावण कि सुरक्षा व रिहाई हेतु सरकार से मांग करता है .

सरदार सेना भारत के 85 % मूल निवासी समाज की आवाज है ,जो सरदार बल्लभ भाई पटेल के सिद्धांतो पर आधारित होकर मूल निवासी समाज के हक़ -हूकुक की लड़ाई को वृहद् कर सामाजिक समरसता वाले देश की स्थापना हेतु लड़ाई लड़ रहा है .सरदार सेना कि सरकार से मांग है कि भारत के किसानो कि दसा सुधारने हेतु कृषि को उधोग का दर्जा देते हुए कृषि  आयोग कि स्थापना हो ताकि उत्पादन का मूल्य किसान निर्धारित कर सके .

आरक्षण के मुद्दे पर सरदार सेना के संयोजक ने कहा कि वर्तमान आरक्षण व्यवस्था को और बेहतर बनाने हेतु भारत सरकार को जिसकी जितनी संख्या भारी ,उतनी उसकी हिस्सेदारी के हिसाब से आरक्षण लागू करने का काम करना चाहिए जिससे कि देश में उच नीच का भेदभाव खत्म होकर सामाजिक  समरसता कायम हो सके  .सरदार सेना भारत सरकार से मांग करती है कि  जिसकी जितनी संख्या भारी ,उतनी उसकी हिस्सेदारी  कि तर्ज पर देश के न्यायपालिका ,कार्यपालिका ,मीडिया व प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण व्यवस्था लागू किया जाय .  जब तक इस तर्ज पर आरक्षण व्यवस्था लागू नहीं होता है  तब तक सरदार सेना संघर्ष का बिगुल फुकता रहेगा .आन्दोलन को धार देने हेतु शीघ्र ही बनारस में राज्य भर की जिला कमेटी का प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा जिस कार्यक्रम को पाटीदार अनामत आन्दोलन के नेता हार्दिक पटेल संबोधित कर क्रन्तिकारी आन्दोलन की रूप रेखा तय करेंगे .  

प्रेस वार्ता में बृजलाल लोधी संगठन महामंत्री ,एपीएन डिग्री कालेज के पूर्व अध्यक्ष महिपाल पटेल माही ,संग्राम सिंह,सुधीर सिंह ,सुरेश वर्मा ,लकी चौधरी सहित तमाम साथी मौजूद रहे .
अटैचमेंट क्षेत्र

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे