Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ऐसे तो अन्नदाता होंगे बर्बाद ,जिम्मेदार मौन


रमेश कुमार मिश्र/वेदप्रकाश मिश्र।
तरबगंज गोण्डा
तरबगंज विकासखन्ड क्षेत्र मे आने वाले लगभग 90% गाँवो मे लगे राजकीए नलकूप खराब पड़े हुए है।जिससे किसानो के खेत में लगी रवि की फसल सिचाई के अभाव मे बरबाद होरही है।और तो और नलकूप के चारो तरफ झालझाखड़ फैली हुई है जिसकी सफाई भी कराना मुनासिब नही समझते जिम्मेदार।
सिंचाई विभाग के उदासीन रवैया के चलते खेतो मे बोई रबी फसल की सिंचाई ना होने से बरबाद होरही है। किसान चिंतित दिख रहा है।जहाँ शासन किसानों के हित में फ्री सिचाई का ऐलान  करके किसानों की आय दोगुनी करने की कहानी कह रहा है।वही अधिकारियों के चलते  शासन की मंशा पर पानी फिर रहा है। राजकीय नलकूप की दयनीय दशा पर किसान कितना भी चिल्लाए परंतु अधिकारी सुनने को तैयार नहीं विकास खंड तरबगंज के ग्राम सभा रानीपुर पहाड़ी तथा धौरहरा घाट के देवन पुरवा वा झामपुरवा पुरवा अलग-अलग तीन राजकीय नलकूपों की स्थिति बद से भी बदतर है।आखो देखी कहानी किसानो के जुबानी को नाकारा नही जा सकता।कैसे होगी रबी की सिचाई।
          
ग्राम सभा रानीपुर पहाड़ी के नलकूप संख्या 136 टी. जी की दयनीय दशा पर ग्राम सभा प्रधान मोनू तिवारी ने शिकायत अवर अभियंता नलकूप विभाग गोंडा को लिखित सूचना के माध्यम से की है  बताया कि 3 वर्षों से नलकूप बंद पड़ा है ना नालियो व गुलाबो की सफाई व नलकूप की आंतरिक मरम्मत तथा पेंटिंग कार्य नहीं की गई है ना ही राजकीय नलकूप पर आपरेटर या कोई अधिकारी आ जा रहा है ।
पूर्व प्रधान प्रतिनिधि गंगाराम तिवारी ने बताया कि उक्त राजकीय नलकूप हाईवे - संपर्क मार्ग से जुड़ा है अधिकारी व क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि संपर्क में रहते हुए भी किसान हित पर कोई ध्यान नही दे रहे है। जबकि क्षेत्र के बहुत सारे गरीब किसान उक्त राजकीय नलकूप  पर  ही निर्भर हैं  जिनकी खेती चौपट हो रही है। 
स्थानीय किसान राधेश्याम भारती ने बताया कि नलकूप पर अधिकारियों के आवागमन बंद होने पर कई वर्षों से नलकूप बंद पड़ा है  जिसका पुरसाहाल नहीं लिया जा रहा है जबकि उक्त नलकूप से सैकड़ों एकड़ भूमि की सिंचाई की जाती थी ।
        
ग्राम देवनपुरवा के नलकूप संख्या टी जी 137 विगत 3 बरसो से बंद पड़ा है किसान किसी तरीके से अपने निजी बोरिंग से सिंचाई कार्य कर रहा है उक्त नलकूप के किसनो द्वारा सिंचाई कार्य बंद होने की शिकायत बरसो पूर्ब ग्रामसभा के चौपाल में आये डी० एम आशुतोष निरंजन को आवगत कराया गया था जिस पर  एक हफ्ते के अंदर नलकूप ठीक कराने का आदेश दिया गया था परंतु आज तक ज्यो की त्यों  पड़ा हुआ है।
कृषक राजकुमार ने बताया कि पचासो एकड भूमि की सिचाई की जा रही थी परंतु 3 बरसो से बंद होने के कारण किसान अपने फसल सिचाई को लेकर चिंतित है। 
अर्जुन सिंह ने बताया की उक्त नलकूप पर शिकायत के बावजूद आज तक कोई अधिकारी व कर्मचारी नलकूप देखने तक नही आया नालियों  मिट्टी जम गई है  सफाई  तक नहीं की गईं न नलकूप की मरम्मत कराई गयी।
वही चंद्रभान ने सिंचाई अधिकारी कर्मचारी पर आरोप लगाते हुए बताया कि नलकूप पर किसी अधिकारी आवागमन नही हो रहा है।
       
धौरहराघाट के झाम पुरवा राजकीय नलकूप संख्या टी.जी. 8--- तरबगंज जंगलों के बीच अधिकारियों के उदासीनता के चलते आशू बहा रहा है बरसो से नालियों में बड़े-बड़े खरपतवार व जंगली जानवरों का बसेरा बना हुआ है तथा नलकूप जर्जर वायरिंग एवम् स्टार्टर ना लगने के कारण नलकूप को डायरेक्ट चलाया ज रहा है जिससे किसी भी समय अप्रिय घटना किसानो के साथ घट सकती है।
किसान धुरुबकुमार ने बताया कि जहां सैकड़ों हेक्टेयर खेत की 
सिंचाई की जा रही थी वही आज  खेत की सिंचाई जीरो पर दस बरसो से उतरी नाली के साईंफेन् की सफाई व नाली मिट्टी से पट जाने के कारण सिंचाई  बन्द कार्य पड़ा है।
कृषक शिवबालक मिश्रा ने बताया कि प्रथम पंचवर्षीय लगा यह  नलकूप सैक्डॉ हेक्टेयर क्षेत्रफल मैं सिंचाई करने वाला नलकूप आज नालियां के मरम्मत व  स्टार्टर तथा जर्जर वायरिंग के चलते अक्सर बंद पड़े रहते हैं।


किसान रामानंद शुक्ला ने बताया कि 10 बरसो से नालियों के खराबी के कारण मेरे खेत में पानी नहीं जा रहा है नलकूप से सटे किसान अपने खेतों में थोड़ा-बहुत सिंचाई का लाभ ले पा रहे हैं।
बोले जिम्मेदार 
ग्राम सभा प्रधान आर डी तिवारी ने बताया कि उक्त दोनो नलकूप तरबगंज हाईवे राजमार्ग से सटा हुआ है जिसकी आंशिक सफाई कराकर अधिकारी व कर्मचारी में बंदर बाट कर लिया जाता है । जबकि नालियां की सफाई नलकूप की आंतरिक मरम्मत वायरिंग आदि  नलकूप भवन की पेंटिंग का पैसा अधिकारियों में बट जाता है नलकूप की समस्या ज्यो की त्यों बानी हुई है 

नलकूप बिभाग के जे इ श्रीनिवास ने बताया कि  सफाई व मरमत कार्य विभाग के कार योजना में ले ली गई है सरकार द्वारा बजट आने पर शीघ्र मरम्मत व सफाई काराया जाएगा।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे