Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अन्याय एवम उपेक्षा से बचने के लिए एकता बहुत जरूरी:ब्रम्हदेव समाज



*दिल्ली/लखनऊ।*सोनिया विहार पूर्वी दिल्ली में श्रीराम वाटिका फार्म हाऊस में दिनांक 17 दिसंबर 2017 को ब्रह्मदेव समाज का राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ जिसमें विभन्न राज्यों के हजारों ब्राह्मण भाई, बहन उपस्थित हुए और ब्रह्मदेव समाज के नेतृत्व में पूर्ण आस्था रखते हुए संगठित होने का संकल्प लिया।

सम्मेलन के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के पूर्व संगठन महामन्त्री श्री संजय भाई जोशी जी और मनकामेश्वर मन्दिर आगरा के पीठाधीश्वर महन्त योगेश पुरी जी ने भगवान परशुराम को दीप प्रज्वलित कर आयोजन का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि श्री संजय जोशी जी ने ब्राह्मणों को संगठित होने का आह्वाहन किया और ब्रह्मदेव समाज के कार्यों की प्रशंसा करते हुए सदैव  इस पुनीत कार्य में हर स्तर से सहयोग देने की बात की।
महन्त श्री योगेश पुरी जी ने हिन्दू सनातन धर्म और संस्कृति का अनुपालन करते हुए ब्राह्मण समाज को स्वयं के अंदर ब्राह्मणत्व कायम रखते हुए संगठित होने और बच्चों में आदर्श और मूल्यपरक संस्कार के बीज डालने की बात की ।
कमाण्डेन्ट CRPF श्री आर०पी० पांडेय ने कहा कि हमारा यह दायित्व बनता है कि हम अपने बच्चों को अधिक से अधिक समय देते हुए उन्हें संस्कारवान बनाएं तथा सर्वोच्च प्राथमिकता उनकी शिक्षा के प्रबन्ध को दें ।उन्होंने ब्राह्मण समाज के संगठन एवं समुन्नयन के लिए ब्रह्मदेव समाज द्वारा किये जा रहे इस कार्य को समय की मांग बताया तथा उपस्थित ब्राह्मण परिजनों को आश्वस्त किया कि वे किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए सदैव उपस्थित रहेंगे। एस०पी० विजिलेंस मेरठ श्री राम अभिलाष त्रिपाठी ने  कहा कि आज ब्राह्मण समाज के मान ,सम्मान और प्रतिष्ठा में जो कमी आयी है उसके मूल में संस्कारों का ह्रास,मानवमूल्यों का पतन और संगठन का अभाव रहा है। ब्राह्मण की ख्याति उसके उच्च शिक्षा और संस्कार से रही है और आज हम सन्ध्या और आरती का परित्याग कर न तो अपने सनातन धर्म का अवलम्बन कर पा रहे हैं और न ही बच्चों की शिक्षा दीक्षा का उचित प्रबंध कर उन्हें रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करते हुए स्वावलम्बी बना पा रहे हैं।
एडिशनल जिला जज श्री पीयूष पांडेय ने स्पष्ट किया कि यदि ब्राह्मण समाज वर्तमान प्रतिकूल परिस्थितियों में संगठित होकर एक दूसरे का सहभागी नहीं हुआ तो आने वाली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी ।
हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श्री नवलकिशोर मिश्र जी ने कहा कि हिंदुत्व की पहचान ब्राह्मणों से है , यदि ब्राह्मण मजबूत होगा तभी हिंदुत्व भी अन्यथा ब्राह्मण के कमजोर होने पर हिदुत्व को धराशायी होने से कोई नहीं रोक सकता।
डिप्टी कमिश्नर नोएडा श्री अरविंद तिवारी ने कहा कि आरक्षण के दंश से सर्वाधिक ब्राह्मण समाज ग्रसित है ,हमें संगठित होकर इस विसंगति का प्रतिकार करना होगा ।यदि गरीबी जाति देखकर नहीं आती तो फिर आरक्षण जातीय आधार पर क्यों ? यदि विभिन्न राजनीतिक दल वर्तमान आरक्षण व्यवस्था को समाप्त करने के पक्षधर होकर आर्थिक आधार पर आरक्षण व्यवस्था का प्रावधान लागू नहीं कराते तो ऐसे सभी राजनीतिक दलों से ब्राह्मण समाज को  अन्य सभी सवर्ण जातियों को साथ लेकर उनसे  समान दूरी बनानी होगी और उसी दल का समर्थन करना होगा जो वर्तमान आरक्षण व्यवस्था का विरोध करे।
गुजरात प्रभारी एवं राष्ट्रीय महासचिव मिलनभाई  शुक्ल ने कहा कि हमें राजनीतिक दलों ऊपर उठकर ब्राह्मण प्रत्याशियों  का समर्थन करना चाहिए ताकि संसद और विधान सभा में अधिक से अधिक सदस्य पहुंचकर ब्राह्मण विरोधी नीतियों को परिवर्तित कर सकें और ब्राह्मण समाज का विकास हो सके।
विशिष्ट अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री और विधायक कारवालनगर कपिल मिश्रा ने कहा कि ब्राह्मण समाज के संगठन और हितसम्वर्धन हेतु वे हर प्रकार के सहयोग हेतु अपनी सेवाएं देने हेतु सदैव तत्पर रहेंगे ।वरिष्ठ कवि देवेंद्र दीक्षित 'शूल'ने ब्राह्मण समाज को अपने संख्याबल पर जोर देते हुए आरक्षण की विसंगति पर कविता पाठ किया।
सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए ब्रह्मदेव समाज के संस्थापक राकेश शुक्ल ने ब्रह्मदेव समाज के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ब्रह्मदेव समाज का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता और अखंडता को कायम रखते हुए बिना किसी जातीय भेदभाव और साम्प्रदायिक उन्माद के आपसी सौहार्द्र कायम रखते हुए ब्राह्मण समाज को संगठित करना और उनके हितसम्वर्धन हेतु सार्थक प्रयास करना है।
उन्होने कहा कि प्रत्येक ब्राह्मण को सम्मान,सहयोग और सुरक्षा प्रदान कराना ही ब्रह्मदेव समाज का परम ध्येय है जिसकी अभिपूर्ति हम सबके पूर्ण सहयोग और आपसी सौहार्द्र से ही सम्भव है ,उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्राह्मण का दायित्व बनता है कि वो पूरे ब्राह्मण समाज को अपना परिजन मानते हुए यथासामर्थ्य एक दूसरे का सहयोग करें और यह कभी न कहें कि ब्राह्मण एक नहीं हो सकते। किसी भी ब्राह्मण परिजन को किसी भी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा हो तो स्थानीय स्तर पर लोग सहयोग करें और यदि अपेक्षित सहयोग न हो पा रहा हो तो वे अपनी समस्या ब्रह्मदेव समाज के पदाधिकारियों को अथवा उन्हें सीधे प्रेषित करें । उनकी  समस्या का यथासम्भव निदान करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
सम्मेलन में ओम ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष वाई के शर्मा, भारतीय ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पण्डित जगदीश शर्मा, ब्रह्मदेव समाज की महाराष्ट्र इकाई की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष अंजू पांडे ,ज्योति तिवारी,स्मिता दुबे मुम्बई हाईकोर्ट के अधिवक्ता अटल दुबे , डॉक्टर एस०के०पांडेय आदि ने भी अपने विचार रखे।
संचालन डॉक्टर देवेंद्र शर्मा एवं संजीव दीक्षित ने किया तथा आये हुए विप्र स्वजनों का स्वागत आयोजक मण्डल के प्रमुख वी०के० पांडेय और सुनील शुक्ल ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन का कार्य ब्रह्मदेव समाज के दिल्ली  आनन्द दीक्षित और बॉबी शर्मा ने किया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे