Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

शराबियों के जमावड़े व हंगामों से क्षेत्रिये लोगो मे आक्रोश

 कुछ इस तरह मधुलशाला खुलते ही लगने लगता है नशेड़ियों का जमावड़ा



बहराइच। जहां एक ओर सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार स्टेट हाइवे व नेशनल हाइवे से हटाई गयी बीयर, अंग्रेजी व देशी शराब व्यापारियों ने अपने धन्धे को पुनः स्थापित करते हुवे प्रदेश के हर जिले में दिन दुगना रात चौगना माल बनाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में बहराइच जिले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शराब दुकान व्यवस्थापन को लेकर शराब व्यापारियों को काफी जोर आज़माइश करनी पड़ी थी। ग्रामीण क्षेत्र रहा हो या शहरी दोनों ही इलाकों में रहने वाले क्षेत्रीय लोगो ने अपने इलाकें में आने वाली शराब की दुकानों का पुरजोर विरोध किया जिसमें कुछ क्षेत्रिय लोगो को कामयाबी भी मिली व कुछ के विरोध व आवाज़ को शराब व्यापारियों द्वारा दबा दिया गया।
बहराइच नगर के खत्रिपुरा दीवानी कचहरी रोड स्थित रोड पर दोपहर से लेकर देर रात तक ऐसा नजारा देखने को मिलता है जिसे पढ़ के आप दंग रह जायेंगे।यूँ तो इस रोड पर एक गर्ल्स कॉलेज,दिवानी कचेहरी, किशोर न्यायालय के साथ-साथ अन्य सम्भ्रांत नागरिको के आवास स्थित है। लेकिन ज़िम्मेदार अधिकारियों की गैर जिम्मेदाराना रवैये के चलते आज गर्ल्स कॉलेज की छात्राएँ सहित वहाँ आस-पास रहने वाली महिलाओं ने खड़ी दुपहर तक मे निकलना बंद कर दिया। आबकारी विभाग के सरपरस्ती से काबिज़ हुई दुकानो में अंग्रेजी,बीयर,देशी शराब की सारी वैरायटियां इस दिवानी कचेहरी रोड पर मिल जाने के कारण शराबियों का जमावड़ा दिन से ले कर रात तक लगा ही रहता है। दुकान व्यवस्थापित होने से पूर्व एक अच्छी कालोनी जाने- जाने वाली ये रोड अब शराबियों को गढ़ हो चुकी है।


अमर्यादित है ये ढंग

दिवानी कचहरी गेट को भी नही बख्शते शराबी
रात्रि के वक़्त मॉडल शॉप में तब्दील न्यायालय परिसर का बाहरी हिस्सा
नशे में धुत्त शराबी व न्यायालय के 200 से 300 मीटर के इर्द-गिर्द लगने वाली बीयर से लेकर देशी वैरायटी तक कि शराबों को पीने आने वाले शराबियों के लिए भरपूर व्यवस्था देने के रूप में दुकानदारों द्वारा लगवाया जाता है मूँगफली,भेलपुरी इत्यादि का ठेला। यूँ तो नगर में एक भी बार या मॉडल शॉप नही है लेकिन माल कचेहरी रोड व में गेट के सामने लगने वाला शराबियों का यह हुजूम इस न्यायालय परिसर के आस-पास क्षेत्र को किसी मॉडल शॉप से कम आंका नही जा सकता। न्यायालय गेट पर पैक बनाते शराबी,न्यायालय गेट के सामने लगने वाले अण्डे व भेलपुरी की दुकाने शराबियों के लिए तो चाक- चौबन्द व्यवस्था का काम करती है पर,न्यायालय परिसर के निकट व न्यायालय के गेट पर हो रहे ऐसे कार्य को समाज मे अशोभनीय दृष्टि से देखा जाता है ।


इन्होंने जताया था विरोध

तारा महिला गर्ल्स इण्टर कॉलेज के टीचरों ने किया था दुकान लगने पर विरोध,आपको बता दे कि जब सुप्रीम कोर्ट का ये निर्णय आया कि हाईवेज़ से हटकर सारी शराब की दुकानी कही और स्थापित की जाये तो आबकारी विभाग के सामने सबसे बड़ी दिक्कत दुकानों को कहां और कैसे स्थानांतरित किया जाए यह थी।अथक प्रयासों व क्षेत्रिय लोगो द्वारा किये गये विरोध के बाद कुछ- कुछ जगहों पर दुकाने चिन्हित कर उसे उस क्षेत्र में लगवाया गया,जिनमे से खत्रिपुरा माल कचहरी रोड भी स्थित है। चूँकि न्यायालय परिसर से सटा तारा गर्ल्स इण्टर कॉलेज नगर का विख्यात गर्ल्स इण्टर कॉलेज है जहां दूर-दराज से ले कर शहर के कोने-कोने से लड़कियां पढ़ने आती है। गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं का कहना है कि स्कूल के दूसरे गेट को बंद रखा गया है,स्कूल के पास स्थापित कई शराब की दुकानों के कारण दिन भर शराबियों का जमघण्ङ लगने से उन्होंने उस रोड से आना जाना छोड़ दिया। कई बार स्कूल की लड़कियों से मामूली छींटाकसी की वारदाते भी सुनने में आयी है जिससे गर्ल्स कॉलेज प्रशासन के साथ-साथ आस-पास के क्षेत्रिय लोग लगातार इन दुकानों का विरोध करते आ रहे है।


क्षेत्रिय लोगो ने बताया कि वहीं अगर पुलिस महकमे की बात की जाये तो इस सबके बाद भी पुलिस का गश्तीदल इस ओर रुख नही करता,अगर रूख किया भी तो ये सारा जमावड़ा देख कर नज़र अंदाज़ करते हुवे चला जाता है।




राज्यमंत्री को खत लिख की जा चुकी है शिकायतें

क्षेत्रिय लोगो द्वारा बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जयसवाल को लिखित शिकायती पत्र देकर शराबियों के तांडव व नशे में धुत्त नषेणीयों के जमघण्ड के विषय मे सख्त से सख्त कार्यवाही करने की प्रार्थना भी की गई थी,जिसपर राज्य मंत्री द्वारा आश्वासन भी दिया गया था कि गर्ल्स कॉलेज के निकट ऐसी स्थिति को सुधारा जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे