Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुचाने में समाचार पत्र सशक्त माध्यम: जिलाधिकारी






बहराइच। स्वच्छ भारत अभियान अन्तर्गत हिन्दुस्तान समाचार पत्र द्वारा ”माँ कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम” विषय पर विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला और मौजूद लोगों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि स्वच्छता के सम्बन्ध में समाचार पत्र द्वारा इस प्रकार का आयोजन एक सराहनीय प्रयास है इस प्रकार के आयोजन से निश्चित रूप से लोंगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आयेगी और मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान के सपने को साकार करने में सहायक सिद्ध होगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ शौचालय निर्माण, कूड़ा प्रबन्धन और जागरूकता कार्यक्रमों पर विशेष बल दिया जा रहा है। स्वच्छता और स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक हैं। स्वच्छ वातावरण रहेगा तो हमारा स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहेगा। स्वच्छता की आदत शामिल करने में सबसे बड़ी बाधा अशिक्षा, संसाधनों की कमी और जागरूकता का आभाव है। उन्होने कहा कि प्रत्येक शनिवार को जनपद में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसका प्रभाव यह रहा है कि जेई और डेंगू के मरीजो में कमी आई है। स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुचाने में समाचार पत्र सबसे सशक्त माध्यम है।

समाजसेवी हनुमान प्रसाद शर्मा ने कहा कि स्वच्छ और सुंदर रहेंगे तो समाज में हमारी प्रतिष्ठा भी बढेगी। सदैव से सफाई का महत्व रहा है वेद और पुराणों में भी स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। जिलाधिकारी मा0 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के स्वच्छ भारत अभियान के सपनों को पूरा करने में निष्ठा से लगे हुये हैं। वे जनपद के विकास, सफाई और सुन्दरता के लिये निरन्तर प्रयास कर रहे हैं जिससे वर्ष 2018 तक जनपद को खुले में शौच की प्रथा से मुक्त कराये जाने का लक्ष्य प्राप्त हो सके।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रकाश, प्रमोद कुमार शुक्ला, अजय त्रिपाठी व अन्य वक्ताओं ने भी स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डाला। जबकि विकास भवन के सहायक लेखाकार विनय मिश्रा ने निर्गुण भजन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी संजय मिश्रा ने किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी ओ0पी0आर्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डाॅ0 अमरकान्त सिंह, जिला स्वच्छता प्रेरक श्रीमती पूर्वा भूवनेश राठी, उद्यान निरीक्षक आर० के वर्मा व अन्य अधिकारी विकास भवन के विभिन्न विभागों के कर्मचारी व अन्य लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे