Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पाक हंसीना सीमा हैदर सोनौली से नहीं, सिद्धार्थनगर बॉर्डर से की थी भारत में एंट्री, फर्जी नाम से नेपाल के होटल में किया था स्टे

 


उमेश तिवारी

पाकिस्तानी सीमा हैदर बार-बार बयान बदल रही है। इससे उसकी कहानी उलझती जा रही है। 2 दिन की ATS की पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। सीमा हैदर ने यूपी के सोनौली बॉर्डर से नहीं, बल्कि नेपाल के रूपंदेही जिले खुनवा बॉर्डर से ( सिद्धार्थनगर जनपद ) भारत में एंट्री की थी। यही नहीं, सीमा की सचिन से पहली बार बात 2020 में हुई थी। जबकि सीमा ने पहले 2019 में बात होने की बात बताई थी।


ATS सूत्रों के मुताबिक, अगले दो-तीन दिन में सीमा को अरेस्ट किया जा सकता है। सीमा के पास से अलग-अलग नाम के दो पासपोर्ट, अलग-अलग डेट ऑफ बर्थ वाले डॉक्यूमेंट के अलावा एक टूटा फोन मिला है। छानबीन में सामने आया है कि सीमा ने अपनी पाकिस्तान की सिम भी तोड़ कर फेंक दिया था।


सिम का डेटा भी डिलीट कर दिया। भारत आने के रास्ते में उसने शारजाह और काठमांडू में भी सिम खरीदे। सीमा के पास खुद का एक्टिव फोन था, लेकिन वो पाकिस्तान से सचिन को कॉल किसी अनजान व्यक्ति के हॉटस्पॉट से करती थी। सचिन के पास भी एक टूटा फोन मिला है।


सिद्धार्थनगर के बॉर्डर से एंट्री की बात क्यों छुपाई?

सीमा ने नेपाल के रूपंदेही जिले के खुनवा बॉर्डर से भारत में एंट्री की। जबकि पहले उसने नेपाल के सोनौली बॉर्डर से भारत में एंट्री करने के बारे में बताया था। उसने जिन दो जगहों का जिक्र किया था, उस दिन उन दोनों ही जगहों से किसी भी थर्ड नेशन सिटीजन ने एंट्री नहीं ली थी।


केंद्रीय एजेंसियों की जांच में यह बात सामने आई है कि 13 मई को भारत-नेपाल सीमा सोनौली सेक्टर और सीतामढ़ी सेक्टर में किसी भी थर्ड नेशन सिटीजन की मौजूदगी की कोई जानकारी सामने नहीं आई है। सीमा और सचिन ने इन्हीं दोनों जगहों से भारत में एंट्री का दावा किया था।


जब उस दिन के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए तो वहां कहीं भी सीमा दिखाई नहीं दी। जैसा कि नियम है कि तीसरे देश का कोई भी नागरिक भारत-नेपाल सीमा से इस पार या उस पार जाता है तो दोनों देशों की पुलिस एक दूसरे को इसकी जानकारी देती है। लेकिन ऐसी कोई भी सूचना भारत की पुलिस को नहीं मिली। इससे साफ पता चलता है कि दोनों ने झूठी कहानी बनाई थी। ऐसा क्यों किया था? इसकी अभी जांच की जा रही है।


नेपाल में फर्जी नाम और पते के साथ क्यों रहे सीमा - सचिन ? 

शुरुआती जांच में यह भी खुलासा हुआ कि नेपाल में न्यू विनायक होटल के कमरा नंबर 204 में सीमा हैदर और सचिन फर्जी नाम और पते के साथ रहे थे। वहां सीमा ने खुद को भारतीय और सचिन की पत्नी बताया था। होटल के रजिस्टर में भी दोनों ने अपने असली नाम नहीं बताए थे। बल्कि फर्जी नाम से वहां पर रहे थे। सचिन एक दिन पहले ही नेपाल पहुंच गया था। जबकि सीमा अगले दिन नेपाल में पहुंची थी।


सीमा- सचिन ने फर्जी नाम से होटल में स्टे क्यों किया? 

यह भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं सीमा के कहने या उसके दबाव में तो सचिन ने ऐसा नहीं किया। अगर ऐसा किया तो इसके पीछे की वजह क्या है। जांच एजेंसियों के लिए यह बड़ा सवाल बना हुआ है।सीमा हैदर मामले में मंगलवार को पहली बार डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बयान जारी किया। ATS ने भी पूछताछ का नोट जारी किया था। प्रशांत कुमार ने कहा कि सीमा हैदर और सचिन से पूछताछ हो रही है। एजेंसियां अपना काम कर रही हैं। सीमा हैदर को डिपोर्ट करेंगे या नहीं, ये एजेंसी देखेगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि सीमा का यूपी आना सुरक्षा में चूक नहीं है। किसी के चेहरे पर नहीं लिखा कि वह पाकिस्तानी है। गांव में एक लाख रुपए की डाली थी दो कमेटी ATS सूत्रों के मुताबिक, सीमा का पति गुलाम हैदर 2019 में दुबई चला गया था। वह हर महीने 70 से 80 हजार पाकिस्तानी रुपए के रूप में भेजता था। इससे सीमा हर महीने बीस से पच्चीस हजार रुपए बचा लेती थी। इन्हीं रुपयों से सीमा ने अपने गांव में एक लाख रुपए की दो कमेटियां डालीं।


इस तरह से साल का चार से पांच लाख रुपए बचा लेती थी। ये बचत के पैसे वह मकान मालिक की बेटी के पास रखती थी। ससुर और अन्य रिश्तेदारों की मदद से उसने 39 गज का एक मकान 12 लाख रुपए में खरीद लिया। 2022 में मकान खरीदने के तीन महीने के बाद सचिन के पास आने के लिए उसने मकान को 12 लाख रुपए में बेच दिया।


10 मार्च 2023 को पहली बार कराची से आई शारजाह

पहली बार 10 मार्च 2023 को सीमा अकेले कराची एयरपोर्ट से शारजाह फिर वहां से काठमांडू नेपाल पहुंची। सचिन भी 10 मार्च को ग्रेटर नोएडा से गोरखपुर पहुंचा और वहां से सोनौली बार्डर पार कर नेपाल में काठमांडू पहुंचा। वहां न्यू विनायक होटल में वह सीमा के साथ 7 दिन के लिए रुका। फिर सचिन अपने घर और सीमा वहीं से वापस कराची पहुंच गई थी।


10 मई को दोबारा कराची से दुबई वहां से नेपाल काठमांडू चारों बच्चों को 15 दिन के टूरिस्ट वीजा पर लेकर आई। काठमांडू से वैन के जरिए पोखरा पहुंची। वहां से बस पकड़कर वह सिद्धार्थनगर के बार्डर से लखनऊ आगरा होते हुए ग्रेटर नोएडा के फलैदा कट पर उतरी। वहां सचिन ने उसे रिसीव किया और अपने घर ले गया। सचिन के पहले भी भारत में लोगों से कर रही थी बात


सीमा हैदर ने ATS की पूछताछ में कबूल किया कि वो सचिन के अलावा दूसरे भारतीय मर्दों के संपर्क में भी थी। सीमा ने इन लोगों से भी पबजी गेम खेलते हुए जान-पहचान बनाई थी। जिन लोगों से सीमा ने संपर्क किया था, ज्यादातर दिल्ली-NCR के थे। सीमा ने जिन लोगों से पबजी के जरिए बात की थी, उन्हें भी ढूंढा जा रहा है।


अंग्रेजी अच्छे से पढ़ना जानती है 5 वीं पास सीमा

सीमा हैदर से सोमवार को ATS ने अंग्रेजी की कुछ लाइन पढ़वाई थीं। सीमा ने न सिर्फ उन्हें अच्छे से पढ़ा, बल्कि उसका पढ़ने का तरीका भी ठीक था। सीमा ने खुद ही दावा किया था कि वो सिर्फ 5 वीं तक पढ़ी है। इसके बावजूद उसका अंग्रेजी पढ़ पाना शक पैदा करता है। सीमा हैदर से पूछताछ करने से पहले ATS ने दो दिन तैयारी की थी। सबसे पहले ग्रेटर नोएडा पुलिस से सीमा और सचिन दोनों के बयानों की कांपी मंगवाई। इसके बाद सवाल तैयार किए गए। UP पुलिस और IB की जांच में जो पॉइंट निकलकर आए, उनके आधार पर सीमा से ATS पूछताछ कर रही है।


सीमा पर सबसे बड़ा शक ये है कि कहीं वह पाकिस्तान की जासूस तो नहीं है, जो प्यार-मोहब्बत के बहाने भारत में अंडर कवर एजेंट के तौर पर काम करने आई है। UP ATS का फोकस इसी की जांच पर है। पाकिस्तानी नंबर वाले फोन से डेटा डिलीट करने और अलग-अलग डॉक्यूमेंट में डेट ऑफ बर्थ अलग होने सीमा के पास बरामद सामान की जांच अब भी


एटीएस ने बताया कि सीमा के पास से दो वीडियो कैसेट मिले हैं। इसे पुलिस बयान में सीमा ने शादी और अपने बचपन का बताया था। वहीं, 4 मोबाइल फोन मिले हैं। पुलिस बयान में उसने बताया कि चार फोन में से एक फोन टूटा था। जबकि सचिन से एक टूटा फोन, पांच पासपोर्ट और एक पासपोर्ट अधूरे नाम का मिला था। सभी की जांच चल रही है। ये शक और बढ़ रहा है। 


साइबर टूल्स के जरिए की जाएगी जांच

ATS सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान सीमा काफी सहज और कॉन्फिडेंट रही। सीमा हैदर के पास पहले से ही सारे सवालों के जवाब तैयार थे। अब तक सीमा से मिले डॉक्यूमेंट्स को हाईकमीशन के पास भेजा गया है। अब आगे की जांच वॉट्सऐप चैट, पबजी अकाउंट और बाकी साइबर टूल्स के जरिए की जाएगी। पबजी वाले दोस्त सचिन के प्यार में पाकिस्तान से भारत आई सीमा गुलाम हैदर के मामले में गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने सशस्त्र सीमा बल (SSB) से रिपोर्ट मांग ली है। दरअसल, सीमा बिहार के सीतामढ़ी बॉर्डर को क्रॉस करके नेपाल से भारत आई थी। इस बॉर्डर की सुरक्षा में SSB तैनात है। IB ने पूछा है कि जब सीमा और उसके 4 बच्चों पर टूरिस्ट वीजा नेपाल का था तो वो बॉर्डर क्रॉस करके भारत में कैसे घुस गई?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे