Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Balrampur...विद्यालय का ऑनलाइन भैया दूज त्यौहार


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज मे गुरुवार को भैया दूज त्यौहार का ऑनलाइन आयोजन किया गया । बच्चों के लिए ऑनलाइन सांस्कृतिक कार्यक्रम, कला एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।



27 अक्टूबर को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ऑनलाइन ‘भाई दूज‘ का पर्व मनाया गया। भाई दूज पर्व के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने ऑनलाइन संबोधन में बच्चों को बताया कि दीपावली हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्योहार है और पांच दिवसीय त्योहार के पांचवे दिन मनाया जाता है, भाई दूज का पर्व। भाई दूज को यम द्वितीय भी कहा जाता है। 


भाई दूज का पर्व भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित पर्व है, जिसे बड़ी श्रद्धा और परस्पर प्रेम के साथ मनाया जाता है। रक्षाबंधन के बाद, भाईदूज ऐसा दूसरा त्योहार है, जो भाई बहन के अगाध प्रेम को समर्पित है। इस दिन विवाहिता बहनें अपने-अपने भाई को अपने घर भोजन के लिए आमंत्रित करती है, और गोबर से भाई दूज परिवार का निर्माण कर, उसका पूजन अर्चन कर भाई को प्रेम पूर्वक भोजन कराती है। 


बहन अपने भाई को तिलक लगाकर, उपहार देकर उसकी लम्बी उम्र की कामना करती है। साथ में भाई दूज की बारे में बताया कि सूर्यदेव की पत्नी छाया से यमराज तथा यमुना का जन्म हुआ। यमुना अपने भाई यमराज से स्नेहवश निवेदन करती थी कि वे उसके घर आकर भोजन करें। लेकिन यमराज व्यस्त रहने के कारण यमुना की बात को टाल जाते थे। 


कार्तिक शुक्ल द्वितीया को यमुना अपने द्वार पर अचानक यमराज को खड़ा देखकर हर्ष-विभोर हो गई। प्रसन्नचित हो भाई का स्वागत-सत्कार किया तथा भोजन करवाया। इससे प्रसन्न होकर यमराज ने बहन से वर मांगने को कहा। तब बहन ने भाई से कहा कि आप प्रतिवर्ष इस दिन मेरे यहां भोजन करने आया करेंगे तथ इस जो बहन अपने भाई को टीका करके भोजन खिलाए उसे आपका भय न रहे। 

यमराज ‘तथास्तु‘ कहकर यमपुरी चले गए। ऐसी मान्यता है कि जो भाई आज के दिन यमुना में स्नान करके पूरी श्रद्धा से बहनों के आतिथ्य को स्वीकार करते हैं उन्हे तथा उनकी बहन को यम का भय नही रहता है।


 ‘भाई दूज‘ के अवसर पर ऑनलाइन बच्चों द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम, कला एवं पोस्टर बच्चों ने बनाकर भाई दूज का त्यौहार मनाया। तत्पश्चात बहनों ने अपने भाई को रोली टीका करके मिठाई खिलाई और अपने भाई की लंबी उम्र के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया। भाई ने अपनी बहनों के चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लिया तथा उपहार भेंट किया। 

अन्त में प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी एवं इं0 आकाश तिवारी ने बच्चों द्वारा ऑनलाइन कार्यक्रम की प्रस्तुति को देखकर समस्त प्रतिभागिओं का उत्साहवर्धन किया । 

इस अवसर पर विद्यालय, उप प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, आशुतोष मिश्रा, संतोष श्रीवास्तव, अध्यापकगण राघवेन्द्र त्रिपाठी (एक्टीविटी इंचार्ज), उर्वशी शुक्ला, प्रियेंका शुक्ला, नीलम श्रीवास्तव, अर्चना श्रीवास्तव, पूनम चौहान, किरन मिश्रा, दिव्या पाण्डेय तथा समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं नें छात्राओं के ऑनलाइन मनमोहक कार्यक्रम को देखकर सराहना की तथा बच्चों को प्रोत्साहित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे