Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बनने से मजबूत होंगे भारत व ब्रिटेन के राजनैतिक, व्यापारिक व अर्न्तराष्ट्रीय कूटनीतिक रिश्ते:प्रमोद तिवारी



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने को भारत और ब्रिटेन के पारस्परिक रिश्तों की मजबूती के लिए सुनहला अवसर कहा है। 


राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने ऋषि सुनक को देश के लोगों की ओर से ब्रिटिश पीएम पद की शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया है कि भारतीय मूल का होने के नाते स्वयं के साथ देश के लोगों को यह स्वाभाविक रूप से आशा रहेगी कि ऋषि सुनक के प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल में भारत और ब्रिटेन के बीच राजनैतिक, व्यापारिक, अर्न्तराष्ट्रीय कूटनीतिक रिश्ते बेहतर बनेंगे। 


सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री देखकर भारतवासियों को भी उनके भारतीय मूल का होने को लेकर गर्व की अनुभूति हुई है। 


वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि भारतीय मूल की प्रतिभाओं का दुनिया मे अपनी योग्यता तथा क्षमता का स्वर्णिम प्रदर्शन हमारे लोकतंत्र की परिपक्वता की गौरवगाथा बयां करती आ रही है। 


उन्होनें बतौर उदाहरण आयरलैण्ड मे डा. लियो वरदकर, पुर्तगाल मे एंटोनियो कोस्टा, मारीशस में राजकेश्वर कैलाश पुर्याग, फिजी मे महेन्द्र पाल चौधरी और सबसे बड़े राष्ट्र अमेरिका मे कमला हैरिस भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति हैं।


 श्री तिवारी ने कहा कि कुछ लोग ऋषि सुनक के अल्पसंख्यक होने के बाद वहां के प्रधानमंत्री बनने की बात कर रहे हैं किंतु प्रमोद तिवारी ने यह भी स्मरण दिलाया है कि भारत मे पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानीजैल सिंह व पूर्व राष्ट्रपति स्व. जाकिर हुसैन तथा स्व. फखरूददीन अली अहमद भी संवैधानिक पदों पर रह चुके हैं। 


ऐसे मे प्रमोद तिवारी ने कहा कि सुनक के इस श्रृंखला मे एक और नाम जुडे जाने से हम गौरवान्वित हो सकते हैं। श्री तिवारी ने यह भी विश्वास दिलाया है कि ऋषि सुनक के नेतृत्व मे इंग्लैण्ड आर्थिक संकट से मजबूती के साथ बाहर आ सकेगा।


 वहीं कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने बुधवार को कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यभार ग्रहण करने को भी ऐतिहासिक क्षण कहा है। प्रमोद तिवारी ने खडगे के पद ग्रहण को लेकर कांग्रेस पार्टी की इतिहास पुस्तिका पर गवाह के रूप में हस्ताक्षर करते हुए कहा कि साधारण अनुसूचित जाति के मजदूर के बेटे का कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होना कांग्रेस के देश को दुनिया का आर्थिक महाशक्ति बनाने के संघर्ष के लिए मजबूत नेतृत्व साबित होगा। 


उन्होने दावे के साथ कहा है कि मल्लिकार्जुन खडगे के नेतृत्व में कांग्रेस 2024 के लोक सभा चुनाव में विघटनकारी, सम्प्रदायवाद और भारतीय अर्थव्यवस्था को चौपट करने वाली भाजपा के साम्राज्य के पतन मे भी अपने संघर्ष की सफलता का शंखनाद करेगी। 


सांसद प्रमोद तिवारी का यह बयान यहां मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल के हवाले से बुधवार को निर्गत किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 




Below Post Ad

5/vgrid/खबरे